Memory training basics-12

Memory training basics-12
भोजन
मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए सही खानपान भी जरूरी है। इन से याददाश्त सही रहता है जिससे अल्जाइमर जैसी बीमारियों की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीजों के बारे में बात करेंगे…

1. दही- दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। दही का नियमित सेवन करने से कई लाभ होते हैं। यह शरीर में लाभदायक जीवाणुओं की बढ़ोत्तरी करता है और हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है। इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है, जिससे दिमागी तनाव दूर होता है और याददाश्त बढ़ती है।
2. टमाटर- खट्टा-मीठा टमाटर खाने के जायके को बढ़ाता है। टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, वसा आदि पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। टमाटर में लाइकोपीन होता है। यह शरीर के फ्री रेडिकल से रक्षा करता है। साथ ही, यह ब्रेन के सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है।

4. केसर- केसर एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है। केसर का उपयोग अनिद्रा दूर करने वाली दवाओं में किया जाता है। इसके सेवन से मस्तिष्क ऊर्जावान रहता है।
5. जायफल- जायफल को अपने विशेष स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो दिमाग को हेल्दी बनाते हैं। साथ ही, याददाश्त को बेहतर

6 तुलसी- तुलसी की हिंदू धर्म में पूजा की जाती है। इसका उपयोग मसाले के तौर पर भी किया जाता है। साथ ही कई सारी बीमारियों में दवा का भी काम करती है। रोजाना तुलसी के 2-4 पत्ते खाने से बार-बार भूलने की बीमारी दूर हो जाती है।
7. अलसी- अलसी के बीज में बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर होता है। जिसे खाने से दिमाग तेज होता है।

8- हल्दी- हल्दी भी दिमाग के लिए एक ब्रेन बूस्टर का काम करती है। सिर्फ खाने के स्वाद और रंग में ही इजाफा नहीं करती है, बल्कि दिमाग को भी हेल्दी रखती है। इसके नियमित सेवन से अल्जाइमर रोग नहीं होता है। साथ ही, यह दिमाग के सेल्स को रिपेयर करने का भी काम करती है।
क्रमसः

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