Memory training basics-15

Memory training basics – 15
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पिछले पोस्ट में मैंने आपको शब्दो को जोड़ने का तरीका बताया था। अब उसी क्रम को और आगे बढ़ाते हैं।
आप दो से ज्यादा शब्दो को आपस मे जोड़कर एक कहानी बना सकते हैं । इससे आप बड़े बड़े पोस्ट को भी याद रख सकते हैं। जॉगिंग करने वाले लोगो को क्या खाना चाहिए इसपर एक कहानी बनाकर याद करवाया जा रहा है।आपको इसे याद करके लिखना भी है। इससे आपको याद भी हो जाएगा और आप इस तकनीक को भी अच्छे से समझियेगा। एक प्रैक्टिस के लिए पोस्ट भी दिया गया है । आप उसे याद करके प्रैक्टिस कर सकते हैं।
पोस्ट में मुख्य रूप से कुछ खाने के आइटम याद करने हैं। पूरा पोस्ट पढ़कर आप इन आइटम के उपयोग जान जायेगा। आपको केवल फ़ूड आइटम याद करने हैं और जब आप दोहरायेगा तो सब कुछ याद आ जायेगा।

चलिये एक छोटी सी कहानी बनाते है मज़ेदार कहानी।

जब भी मैं सुबह जॉगिंग के लिए जाता हूँ तो पक्के केले और सब्जी साथ लेकर आता हूँ। जब मैं केले लेकर घर आया तक एक अजीब घटना हुई।जब केले का छिलका उतारा तो उसमें केले के जगह बादाम भरे हुए थे। मैने उनको योगर्ट में डालकर मिला दिया और मजे से खाने लगा। तभी मेरी वाइफ आयी और ओट्स बनाकर लेती आयी। ओट्स तो उपर से था नीचे फ्रूट सलाद डाला हुआ। था। इतनी चीजे खाने के बाद अब खाना तो खा नही पाऊँगा।

देखिये क्रम से इस कहानी में क्या क्या आया है-केला,सब्जी,बादाम,योगर्ट,ओट्स, फ्रूट सलाद। ये सभी जॉगिंग के बाद खाने की चीजें है। एक कहानी बनाकर तैयार है। आप सभी आसानी से कहानी को मन ही मन दोहराइये और फिर ये सभी आइटम को क्रम से लिखिए। एक बार स्टार्ट से सुरु करते हुए लास्ट के क्रम में दूसरा लास्ट से करके सुरु की ओर।
इस प्रकार
असेंडिंग-केला ,सब्जी,बादाम,योगर्ट,ओट्स, फ्रूट सलाद
डिसेंडिंग आर्डर-फ्रूट सलाद, ओट्स, योगर्ट,बादाम,सब्जी, केला
एक से दो बार लिखियेगा तो आपको पूरा याद हो जाएगा।
अब पूरा पोस्ट पढिये।
मेमोरी ट्रेनिंग ले रहे मेंबर के लिए इसी तरह एक और पोस्ट इस पोस्ट के बाद है उसको भी आपको इसी तरह पूरा याद कर लेना है। और ध्यान रहे कोई भी गलती की संभावना नही होना चाहिए।

जो लोग सुबह जॉगिंग के लिए जाते हैं – वह इस तथ्य से भली – भांति वाकिफ होंगे कि इसमें काफी ताकत और ऊर्जा खर्च होती है !
माना कि इससे आपकी काफी कैलोरीज खत्म होती हैं !
लेकिन जॉगिंग के बाद आप काफी थक जाती हैं !
इसके साथ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका वर्कआउट खराब न हो – यानी खाने में आप ऐसी चीजें लें – जो कम कैलोरी की हों और आपको ऊर्जा दें !

* केला :-
आप जॉगिंग करती हैं तो कार्बोहाइड्रेट्स ( काब्र्स ) लेना बहुत जरूरी है
ताकि आपको ऊर्जा मिले और केला काब्र्स का एक बेहतरीन स्रोत है !
आप सिर्फ केला खाने के बजाय उसका शेक बना सकती हैं !
इसके लिए थोड़ा सा नॉन फैट दूध – केला और स्ट्रॉबेरी लें – इन सबको ब्लेंडर में अच्छे से मिला लें और करीब 2 मिनट तक चलाएं – इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकती हैं !

* सब्जियां :-
आप सब्जियां खाकर भी अपने दिन को एक हेल्दी शुरुआत दे सकती हैं !
सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स – प्रोटीन – विटामिन और मिनरल होते हैं – जो आपके शरीर को मजबूती देते हैं – मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं !

* बादाम :-
बादाम – एंटीऑक्सिडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत हैं और यह आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करते हैं – खासकर तब जब आप नियमित रूप से इनका सेवन करती हैं !
हालांकि – जाहिर सी बात है कि आप जॉगिंग के बाद नाश्ते में सिर्फ बादाम नहीं खा सकतीं !
$ इसलिए आप कॉर्नफ्लेक्स या मिल्केशेक में इन्हें डाल सकती हैं !

* ग्रीक योगर्ट :-
जो लोग जॉगिंग करते हैं – उन सभी के लिए ग्रीक योगर्ट एक स्वादिष्ट स्नैक है !
अगर आप 45 मिनट या एक घंटे के लिए दौड़ती हैं तो आपको थोड़ा ग्रीक योगर्ट खाना चाहिए !
इसमें खूब प्रोटीन्स होते हैं !
$ आप इसे फलों के साथ खा सकती हैं और टेस्ट के लिए इसमें बादाम भी डाल सकती हैं !
X यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है !

* ओटमील :-
अगर आप रोज सुबह जॉगिंग के लिए जाती हैं तो ओटमील आपके लिए सबसे अच्छी डिश है !
इसमें प्रोटीन – फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा होती है – जिससे आपका पेट देर तक भरा रहता है !
$ ओटमील को ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए उसमें अपनी पसंद के फल भी डाल सकती हैं !
X ओटमील खाने का एक फायदा यह भी है कि वह आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है !

* फलों का सलाद :-
फल मिठास – रस और विटामिन से भरपूर होते हैं !
जॉगिंग के बाद फल खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है !
आप जॉगिंग के बाद संतरा – सेब – ब्लैकबेरी और ग्रेपफ्रूट खा सकती हैं !
इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं – यह हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट हैं !
X अंगूर और कीवी खाने से आपका ब्लड प्रेशर सही रहता है और आपके दिल की सेहत के लिए यह अच्छे हैं !
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अब इस पोस्ट को आप इसी तरह याद करके रखिये।
उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय

लहसुन

लहसुन को खाली पेट सुबह कच्चा ही खाएं। लहसुन में रक्त को पतला करने के गुण होते हैं जो कि रक्त का थक्का जमने से भी रोकता है। चिकित्सक से परामर्श लेकर लहसुन कर प्रयोग शुरू कर सकते हैं।

शहजन की फली

शहजन में प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद जरूरी हैं। शहजन का उपयोग करने का आसान तरीका है कि इसकी फलियों को दाल के साथ बनाकर खाया जाए। इससे भी उच्च रक्तचाप नॉर्मल होता है।

आंवला

आंवला में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो कि शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती है। इससे दिल स्वस्थ रहता है और उच्च रक्त चाप नियंत्रित।

मूली

रसोईघर में प्रयोग होने वाली आम सब्जी है मूली, लेकिन इसमें उच्च रक्त्चाप को नियंत्रित करने के गुण होते हैं। मूली को सलाद के रूप में कच्चा या दही के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।

तिल

तिल डायस्टोलिक और सिस्टोलिक, दोनों तरह के रक्तचाप को नियंत्रित करता है। तिल के तेल में सिसमिन और सिसमिनॉल दोनों होते हैं जो कि शरीर के तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

तिल का खाने में प्रयोग करने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। तिल के लड्डू या तिल का पाउडर सलाद या दाल सब्जी में ऊपर से छिड़ककर खाने से लाभ होता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड में से एक है जिससे इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड नामक यौगिक की उच्च मात्रा होती है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ ही केलॉस्ट्रॉल की मात्रा भी घटाता है जिससे हृदय भी स्वस्थ बनता है।

याद करके अभ्यास करिये।
क्रमसः

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