Memory training basics -8

Memory training basics -8
Nk cross game
ये प्रैक्टिस है जो आपके ब्रेन को शार्प करने के लिए तैयार किया गया है।सभी स्टेप्स को धयान से पढिये और आगे बढिये।
स्टेप 1 पूरी ताकत के साथ सांस अंदर लेनी है। जितनी हवा फेफड़े में भर सकते हैं भर लीजिये।
स्टेप 2 अब पूरी हवा को नाक से बाहर निकालना है ।
स्टेप 3 अब सांस को बाहर ही रोके रखना है ।
स्टेप 4 सांस रोके हुए ही रखना है और इसी दौरान पेन से xxxx का निशान बनाना है। जब तक सांस रोक के रख सकते रोके रहिये और ऐसे क्रॉस बनाते रहिये।
स्टेप 5 जब लगे कि सांस अब और रोके नही राह सकते हैं तो धीरे से सांस लेना सुरु करिये। क्रोस बनाना बंद करिये।
स्टेप 6 कितने क्रॉस हैं क्रॉस गिन लीजिये । ये आपका स्कोर है।
स्टेप 7 आपको ये स्कोर बढ़ाना है। बार बार अभ्यास करके आप ये स्कोर बढ़ाते रहिये।

एक बार मे 5 से 10 मिनट कर सकते हैं पर जबरदस्ती नही करिये। जितना हो सके आराम से उतना ही करिये।
उद्देश्य –
इस अभ्यास का मकसद आपके ब्रेन के नर्व्स के व्यास का बढ़ाना है। जब ब्रेन के नर्वस के डाई मीटर ज्यादा होगा तब ये कम ऑक्सिजन में भी ज्यादा देर तक कार्य करने में सक्षम हो जाएंगे। जितने भी महान वैज्ञानिक हुए है उनके ब्रेन में ब्लड वेसल्स फैले हुए पाए गए हैं। इस से आप का ब्रेन की याद करने की कैपेसिटी बढ़ेगी और आप ज्यादा से ज्यादक डेटा स्टोर कर पाएंगे।

सावधानी
हाई ब्लड प्रेशर और ब्रेन हैमरेज जिनको हुआ है कभी वो ये अभ्यास कभी भी 2 मिनट से ज्यादा नही करेंगे।

विशेष
अगर आप सक्षम हैं तो प्रत्येक आधा घंटे पर 5 मिनट के लिए ये अभ्यास करिये । 7 दिन के भीतर आप महसूस करेंगे कि आप को किसी बात को याद रखने में कोई विशेष प्रयास नही करना होता है और ये स्वभाव का हिस्सा बन जाता है।

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