Memory training practice-1

Memory training practice-1

भारत मे बहुत सारे खाने की वस्तुएं पैदा होती हैं।

चलिये आज जानते है वो कौन से उत्पाद है जिसमे भारत का स्थान काफी ऊंचा है। आप को याद कराते है मज़ेदार तरीके से।
1)
मेरे बर्थडे पार्टी में मेंरे घर वालो ने मेरे लिए एक केक बनवाया। जूट के बोरे पर केक रखा गया। केक के बीच मे एक केला रखा था। केला के एक तरफ तो मसाले रखें हुए थे और केले के दूसरी ओर दाल रखे हुए थे। केक खाने में तो बहुत तीखा था पर क्या करे मजबूरी थी। तो ऐसे मेरा बर्थडे पार्टी मेरे लिए मुसीबत ही बन गया।
रुकिए जरा।
केक का मतलब एक है।
और जितने खाने वाले उत्पाद इस कहानी में है उनमें भारत दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है।
कौन कौन से उत्पाद?
रिपीट कर लो भाई
ये हैं- केला,मसाला,दाल, जूट भी
याद रहेगा न अब।आगे पढो

2)
कल एक दोना में गेंहू और चावल लेकर मैं चाट के ठेले पर पहुंच गया।उसने उसमे अपने चाट वाला आलू प्याज और फ्राई किया हुआ मूंगफली मिलाया। देखकर मेरे मुह में पानी आ गया। बगल के ठेले पर गन्ना का रस मिल रहा था। सोच पहले उसे ही पी लूं। पर जैसे ही पिया मुह का टेस्ट बिगड़ गया। गन्ना मीठा नही था और उसमें तम्बाकू जैसा टेस्ट आ रहा था। मैंने थेलेवाले को बहुत डांट लगैयी। वो झूठा व्यक्ति गन्ने के जगह ज्वार के डंठल का रस निकाल रहा था।
मैने अपने दोने को लिया और बगल के कपास के खेत मे जाकर मज़े से खाया तब टेस्ट में सुधार हुआ।
तो आप समझ गए होंगे को दोना का मतलब 2 है और जितने भी खाने के उत्पाद हैं यहाँ वो सभी के उत्पादन में भारत का स्थान पूरे विश्व मे दूसरा है।
कौन कौन से एक बार फिर रिपीट कर लो भाई और पेन से कॉपी पर लिख के रिपीट भी कर लेना।
ये हैं वो उत्पाद-गेंहू,चावल,आलू,प्याज,मूंगफली,गन्ना, तम्बाकू,ज्वार,कपास।
ये सभी कहानी के क्रम में लिखे हुए हैं। जिनको उल्टे क्रम में भी लिखो ताकि जल्दी याद हो जाये और कहानी याद रखने की जरूरत ही न रह जाये।
3)
मेरे पास जादू का एक टिन है उसमें रात को सेब डालकर छोड़ देता हूँ। सुबह उठकर जकब टिन का ढक्कन खोलता हुन तो उसमें सभी सेब नारियल बन जाते हैं।

मतलब क्या हुआ समझ गए न।
टीन मतलब 3
और भारत सेब और नारियल के उत्पादन में पूरी दुनिया मे तीसरे नंबर पर है।

4)
मेरी माँ ने संतरे का अचार डाला था। अब 10 दिन बाद अचार खोलकर देखता हूँ तो ये संतरे रबर के हो गए हैं।अब इन्हें खायेगा कौन?

ज्यादा कंफ्यूज नही होना।
अचार मतलब चार। संतरा और रबर के उत्पादन में भारत का स्थान पूरे विश्व मे चौथा है।
5)
मेरे पड़ोसी के घर मे सोयाबीन को कांच के बर्तन में रखते हैं।
कांच=पांच
सोयाबीन उत्पादन में भारत का स्थान पूरे विश्व मे पांचवा है।

तो आपको याद तो हो ही गया होगा। अब कुछ ध्यान योग्य बाते
1 .कहानी बनाई गई है वस्तुओं को याद करने के लिए। कहानी रास्ता है तकनीक है याद करने का उद्देश्य नही है।कहानी बनाने से डेटा वीडियो में कन्वर्ट हो जाता है। और वीडियो देता की अपेक्षा 200 गुणा ज्यादा देर तक याद रहता है। साथ ही आप किसी फैक्ट को 100%एक्यूरेसी और टाइमिंग के साथ दोहरा सकते हैं। अगर आपको सही फैक्ट याद नही भी हो तो इतना निश्चित है कि आप गलत फैक्ट नही याद रखियेगा।
2.कहानी खुद बनाइये तो ज्यादा याद रहता है। दूसरे की बनाई कहानी याद नही रहती है। ये कहानियाँ आपके अभ्यास करने की है। ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करिये और खुद से कहानी बनाइये। अभी जितने भी कोचिंग और ट्यूशन वाले भी ऐसे ही कहानी और ट्रिक बनाकर देते हैं पर वो कोई काम का नही है। क्योंकि जो कहानी बनाता है उसको ही याद रहता है । स्टूडेंट को याद नही रहता है। बेचारा ये ट्रिक को देखकर कोचिंग जॉइन करता है पर अंत मे वही का वही रह जाता है। कोई ट्रिक काम नही करता है। एक ही उपाय है कि दूसरा का ट्रिक से नही अपना ट्रिक बनाकर याद कीजिये और ट्रिक बनाना सीखिये।
3.कहानी बनाते है तो जो उत्पाद है उनको क्रम से लिखिए। असेंडिंग और डिसेंडिंग आर्डर दोनों में लिखना है। आप जब ये अभ्यास करके एडवांस लेवल में याद करना सिखियेगा तो किसी भी लिस्ट को स्टार्ट से अंत तक बिना गलती किये दोहरा सकियेगा। जैसे संविधान के आर्टिकल, एलिमेंट्स और उनके एटॉमिक नंबर, हिस्ट्री के डेट्स आप बिना गलती किये दोहरा सकते हैं। आपको हमेसा याद रखना है कि खुद से ही ये सब करना है दूसरे की मेहनत के भरोसे आप अपनी पढ़ाई पूरी नही कर सकते।
4.ये तरीका को अच्छे से सीखने के लिए हमारे वर्कशॉप को जॉइन करिये । हम प्रतिदिन ऐसे कई अभ्यास करते हैं । और ये सब व्हाट्सअप पर होता है। पहला बैच 11 जून को खत्म हुआ है।दूसरा बैच 15 जून को रात 9 बजे से स्टार्ट होगा। अभी 11 दिन का बेसिक ट्रेनिंग होगा फिर एडवांस ट्रेनिंग होगा। फी 1000 रुपये(INR)(or20$) ये एक बार ही जमा करना होता है। फ़ोन पर भी समस्या का समाधान किया जाता है।
दीपक राज सिंपल 8083299134
Facebook.com/deepakrajsimple

Note-मेरे पोस्ट पर कोई कॉपीराइट नही है आप इसको मॉडिफाई करके भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *